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Dieting and Workout नहीं कर सकते तो अपनाये इन Tricks को

Dieting and Workout नहीं कर सकते तो अपनाये इन Tricks को - हम सब Body Shape में रहने रखने के कुछ न कुछ करते रहते है

उसके लिए चाहे हमे डायटिंग करनी पड़े या कठिन से कठिन वर्कआउट हम सब कुछ करने की कोशिश करते है लेकिन बहुत से लोगों के लिए यह सब करना आसान नहीं होता।

कुछ लोग ना तो Dieting कर पाते है ना ही Workout ।

कुछ लोग तो कई तरह की डायट ट्राई करते हैं और कई चीजें खाना बंद कर देते हैं। कई सारी चीजें छोड़ने के बाद भी इनके वजन पर फर्क नहीं पड़ता है इसलिए थोड़ी Trick के साथ चीजें Plan करनी चाहिए।

तेल खाना कम करें 

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले तेल खाना कम करें। Oil के Healthy Institute  लेना बेहतर Idea है।

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एक चम्मच घी या तेल में 135 कैलरी होती है जो कि मैनेजेबल है। वजन कम करने के लिए आपको 1200 कैलरी प्रति दिन का बैलेंस बनाना होता है।

इसलिए आप ध्यान रखे की आप प्रतिदिन 1200 कैलरी ही खाये।

White Rice का सेवन ना करे 

सफेद चावल बहुत लोगो को काफी पसंद होते है क्या आप जानते है सफेद चावल में Calories काफी अधिक होती है।

भले ही सफेद चावल आपको कितने भी पसंद क्यों ना हो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इनका आपकी डायट में रहना बिल्कुल सही नहीं है।

सफेद चावल को अपनी डायट में से हटा दे काफी बेहतर होगा इसकी जगह  आप Brown Rice लेना शुरू करें इसके आधे कप में 133 Calories होती हैं

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वहीं White Rice  में 266 Calories होती हैं। Brown Rice  से आपको पेट भरा महसूस होता है। साथ ही  White Rice की तुलना में Brown Rice में Glycemic index काफी कम होता है।

जरूरत से ज्यादा न खाए 

दूसरी सबसे जरूरी बात ध्यान रखें कि जब आप वजन कम करने के लिए  खुद को कुछ चीजें खाने से रोकते हैं।

जब चीट डे पर आ इन्हें खाते हैं तो ज्यादा खा जाते हैं, जिससे आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ये जरूर ध्यान रखें कि कितनी मात्रा में इसे खा रहे हैं।

Breakfast ना छोड़े 

कोई-कोई लोग Body Shape में लेन  के लिए Breakfast छोड़ देते है हम आपको बता दे ये आपका सबसे खराब Idea है

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Breakfast नहीं करने से पेट में गैस और भारीपन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। हम बल्कि हेल्दी ब्रेकफस्ट लेना चाहिए ताकि आपको पूरा पोषण मिल सके।
ओटमील अच्छा और हेल्दी ब्रेकफस्ट है। इससे आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती। और ये Breakfast
आपकी Body के लिए काफी फायेदमंद भी है

एक साथ खाना ना खाए 

हम ने ज्यादातर लोगो देखा  है की वहे एक साथ पेट भर कर खाना खा लेते है ये हमारी बॉडी के लिए सही नहीं है हमे एक साथ खाना ना खा कर थोड़ा-थोड़ा खाना छह बार में खाना चाहिए ।

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और कुछ लोग Snacks भी बंद कर देते है बल्कि Snacks  खाना बंद न करें। Snacks Fry के बजाय बेक या एयर Fry करें।जो आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुचाये गए।


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